शरीर में मौजूद इस जीन के कारण होता है हाई ब्लड प्रेशर

शरीर में मौजूद इस जीन के कारण होता है हाई ब्लड प्रेशर

सेहतराग टीम

भारत के लोगों में लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं जैसे- डायबीटीज और हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर। लेकिन अब एक नई स्टडी की मानें तो शरीर में मौजूद एन्जाइम जिसका संबंध दिल से जुड़ी बीमारियों से है उसमें जीन म्यूटेशन यानी जीन उत्परिवर्तन होने की वजह से व्यक्ति को हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर होता है। आईआईटी मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने इस संबंध में एक स्टडी की है।

पढ़ें- ब्‍लड प्रेशर से जुड़ी ये खास बातें अकसर नहीं जानते लोग

उत्तर और दक्षिण भारत के करीब 2500 लोगों की स्क्रीनिंग-

आईआईटी मद्रास के अनुसंधानकर्ताओं ने इस बात की खोज की है कि स्पेसिफिक टिशू रीमॉडलिंग एन्जाइम जिसे एमएमपी7 नाम दिया गया है उसमें और हाइपरटेंशन के बीच लिंक है। इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने उत्तर और दक्षिण भारत के करीब 2500 लोगों की स्क्रीनिंग की। इसमें हेल्दी लोगों के साथ-साथ वैसे लोग भी शामिल थे जिन्हें पहले से हाइपरटेंशन की दिक्कत है। स्टडी में यह बात सामने आयी कि अगर किसी व्यक्ति के शरीर में MMP7 एन्जाइम में म्यूटेशन होता है तो उस व्यक्ति में हाइपरटेंशन होने का खतरा 1.6 गुना ज्यादा होता है उस व्यक्ति की तुलना में जिसके शरीर में म्यूटेशन न हुआ हो।

MMP7 के लेवल को शरीर में कम किया जा सके-

IIT मद्रास में डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नॉलजी के नीतीश महापात्रा जो इस स्टडी के लीड ऑथर थे ने बताया, हमारी स्टडी के नतीजे फार्मा कंपनियों की मदद कर सकते हैं ताकि वे एक ऐसा डायग्नोसिस विकसित कर सकें जो ऐसे लोगों की पहचान कर सकें जिनमें म्यूटेशन का रिस्क है। इसके अलावा लंबे समय में दवा कंपनियां ऐसी दवाइयां भी विकसित कर सकती हैं जिससे MMP7 के लेवल को शरीर में कम किया जा सकता है या म्यूटेशन को होने से रोका जा सकता है।

पढ़ें- उच्च रक्तचाप  के पालनहार हैं, तो योग-निद्रा है न

MMP7 जीन में स्ट्रक्चरल बदलाव का संबंध कई बीमारियों से-

साइंटिफिक जर्नल हाइपरटेंशन में इस स्टडी को प्रकाशित किया गया है। इससे पहले हुई स्टडी में यह बात साबित हो चुकी है कि MMP7 को खत्म कर देने से चूहों में हाइपरटेंशन को कम किया जा सकता है। MMP7 जीन में स्ट्रक्चरल बदलाव का संबंध कोरोनरी आर्टरी डिजीज, अक्यूट मायोकार्डियल इन्फार्क्शन, और कई तरह के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार होता है। हालांकि अब तक MMP7 जीन और हाइपरटेंशन के बीच लिंक पर अब तक कोई स्टडी नहीं हुई थी।

(साभार- नवभारत टीइम्स)

 

इसे भी पढ़ें-

ब्लड प्रेशर के मरीज इन लक्षणों को हल्के में न लें, दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

बीपी के मरीजों के लिए काम की जानकारियां

सावधान! गर्भवस्था के दौरान ब्लड प्रेशर माँ व अजन्मे बच्चे के लिए बन सकता है खतरा

रोज खाएं दो या तीन लहसुन और हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर से रहें दूर

सेक्स के दौरान दिल के दौरे का खतरा, ये सावधानियां जरूरी

 

 

 

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।